खोले के हनुमान जी मंदिर तक ‘रोप-वे‘ जल्द

खोले के हनुमान जी मंदिर तक ‘रोप-वे‘ जल्द

लाईसेन्स जारी, काम में आएगी तेजी

जयपुर। गुलाबी नगर जयपुर में अन्नपूर्णा माता मंदिर से खोले के हनुमान जी मंदिर की पहाड़ी पर स्थित वैष्णों माता मंदिर तक यात्रियों को जल्द रोप-वे की सौगात मिल सकेगी। जयपुर जिला प्रशासन द्वारा बुधवार को खोले के हनुमान जी मंदिर ‘रोप-वे‘ निर्माण के लिए फर्म को रोप-वे अधिनियम के तहत लाईसेन्स जारी किया गया। लाईसेन्स जारी होने से 85 मीटर ऊचाई वाले प्रदेश के पहले स्वचालित रोप-वे के निर्माण कार्यों में तेजी आएगी।

प्रदेश का 5वां रोप-वे

रोप-वे का नाम अन्नपूर्णा माता रोप-वे होगा, जो कि प्रदेश का 5वां और जयपुर जिले का सामोद हनुमानजी रोप-वे के बाद दूसरा रोप-वे होगा। अन्नपूर्णा माता मंदिर से खोले के हनुमान जी मंदिर की पहाड़ी पर स्थित वैष्णो माता मंदिर तक 436 मीटर लंबा रोप-वे बनाया जा रहा है। यह जयपुर का सबसे बड़ा रोप वे होगा।

एक घंटे में सफर कर सकेंगे 800 यात्री

पांच टावरों पर संचालित किए जाने वाले रोप-वे की ऊंचाई 85 मीटर होगी। 24 ट्रॉली वाले इस रोप-वे की क्षमता 800 यात्री प्रति घंटा होगी।

बच्चों और बुजुर्गों को निःशुल्क सफर

रोप-वे निर्माण करने वाली फर्म को 0 से 5 आयुवर्ग वाले बच्चों और 70 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों के साथ साथ-साथ दिव्यांगों को रोप-वे के जरिए निःशुल्क सफर करवाने के लिए निर्देशित किया गया है। रोप-वे की एक तरफ का सफर करीब साढ़े 4 मिनट में पूरा होगा। इस दौरान यात्रियों को जयपुर का विहंगम दृश्य दिखाने के लिए ट्रॉली को बीच सफर में दो बार रोका जाएगा।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )