दिवाली पर नहीं चला सकेंगे पटाखे

दिवाली पर नहीं चला सकेंगे पटाखे

राजस्थान में 31 जनवरी, 2022 तक पटाखों पर बैन

अस्थायी लाइसेंस भी जारी नहीं होंगे

जयपुर। राजस्थान सरकार ने शुक्रवार से प्रदेशभर में पटाखों की बिक्री और हर तरह की आतिशबाजी चलाने पर 31 अक्टूबर, 2022 तक रोक लगा दी है। इसके पीछे कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका का हवाला दिया गया है। ऐसे में साफ है कि इस साल दशहरा और दिवाली पर आतिशबाजी नहीं हो पाएगी। गृह विभाग ने सभी कलक्टरों को इस संबंध में आदेश दिए हैं कि वे आतिशबाजी बिक्री के अस्थाई लाइसेंस जारी नहीं करें।

एडवाइजरी में लिखा है कि विशेषज्ञों ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई है। कोरोना संक्रमित लोगों को आतिशबाजी के धुएं से सांस लेने में दिक्कत को देखते हुए पिछले साल भी आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाया था। आतिशबाजी के धुएं से वृद्ध, बीमार व्यक्ति, सीओपीडी, अस्थमा और कोविड रोगियों को बहुत तकलीफ होती है। इसलिए 1 अक्टूबर, 2021 से 31 जनवरी, 2022 तक सभी प्रकार की आतिशबाजी बेचने और चलाने पर प्रतिबंध लगाना जरूरी है।

एक हजार करोड़ का कारोबार प्रभावित होगा

जानकारी के अनुसार राजस्थान में दिवाली सीजन में करीब 1000 करोड़ रुपए का पटाखों का कारोबार होता है। प्रदेश में पिछले साल भी कोरोना के चलते पटाखों की बिक्री और चलाने पर प्रतिबंध रहा था। इस साल भी पटाखे नहीं बिकने से कारोबारियों को भारी नुकसान का सामना करना होगा।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )